Thursday, March 30, 2017

ESSAY ON MY SCHOOL IN HINDI मेरा स्कूल निबंध हिंदी

मेरा स्कूल/  विद्यालय
मेरा विद्यालय बहुत भव्य है यह तीन मंजिलें की शानदार रूप से संरचित इमारत हैं और यह इमारत शहर के केंद्र में स्थित हैं। यह मेरे घर से 3 किमी के आसपास स्थित है,  मैं बस से अपने स्कूल जाता हूं मेरा स्कूल राज्य के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में से एक है। यह किसी भी प्रदूषण, शोर और धूल के बिना बहुत शांतिपूर्ण स्थान पर स्थित है। विद्यालय भवन के दोनों सिरों पर दो सीढ़ियां हैं जो हमें हर मंजिल तक ले जाती हैं। इसमें अच्छी तरह से सुसज्जित बड़ी लाइब्रेरी, अच्छी तरह से सुसज्जित विज्ञान प्रयोगशाला और पहली मंजिल पर एक कंप्यूटर प्रयोगशाला है। भूमि तल पर एक स्कूल सभागार है जहां सभी वार्षिक कार्य, बैठकों, पीटीएम, नृत्य प्रतियोगिताओं का आयोजन होता है।


प्रिंसिपल ऑफिस, हेड ऑफिस, क्लर्क रूम, स्टाफ रूम और कॉमन स्टडी रूम, ग्राउंड फ्लोर पर स्थित हैं। विद्यालय कैंटीन, स्टेशनरी की दुकान, शतरंज कक्ष और स्केटिंग हॉल भी भूमि तल पर स्थित हैं। मेरे स्कूल में स्कूल के प्रमुख कार्यालय के सामने दो बड़े बास्केटबॉल कोर्ट हैं जबकि फुटबॉल मैदान इसके किनारे स्थित है। मेरे स्कूल के पास हेड ऑफिस के सामने एक छोटा सा हरा उद्यान है, जो रंगीन फूलों और सजावटी पौधों से भरा है जो पूरे स्कूल परिसर की सुंदरता को बढ़ाते हैं। लगभग 1500 छात्रों ने मेरे स्कूल में प्रवेश लिया है। वे किसी भी अंतर-स्कूल प्रतियोगिताओं में हमेशा उच्च रैंक करते हैं।

मेरे स्कूल के अध्ययन मानदंड बहुत रचनात्मक और अभिनव हैं जो हमें किसी भी मुश्किल मामलों को बहुत आसानी से समझने में मदद करता है। हमारे शिक्षक हमें ईमानदारी से सिखाते हैं और हमें व्यावहारिक रूप से सब कुछ बताते हैं मेरा स्कूल सबसे पहले किसी भी कार्यक्रम में इंटर स्कूल स्कूली सांस्कृतिक गतिविधियों और खेल गतिविधियों जैसे स्थान पर है। मेरा स्कूल वर्ष के सभी महत्वपूर्ण दिन जैसे कि खेल दिवस, शिक्षक दिवस, माता-पिता, बाल दिवस, स्कूल की वर्षगांठ दिवस, संस्थापक दिवस, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, क्रिसमस दिवस, मातृ दिवस, वार्षिक समारोह , महात्मा गांधी जन्मदिन, इत्यादि एक शानदार तरीके से मनाता है।।

हम सह-पाठ्यचर्या वाली गतिविधियों जैसे कि तैराकी, स्काउटिंग, एन.सी.सी., स्कूल बैंड, स्केटिंग, गायन, नृत्य इत्यादि में भाग लेते हैं। अनुचित व्यवहार और अनुशासित गतिविधियों वाले छात्रों को स्कूल के नियमों के अनुसार कक्षा शिक्षक द्वारा दंडित किया जाता है। हमारे प्रिंसिपल प्रत्येक छात्र की कक्षाएं 10 मील के लिए मीटिंग हॉल में लेती हैं, हमारे चरित्र निर्माण, शिष्टाचार, नैतिक शिक्षा, अच्छे मूल्य प्राप्त करने और दूसरों का सम्मान करने के लिए। हमारे स्कूल का समय बहुत ही रोचक और मनोरंजक है क्योंकि हम कई रचनात्मक और व्यावहारिक काम करते हैं। हमारी कहानी कहने, गायन, कविता पाठ, हिंदी और अंग्रेजी में बातचीत का मौखिक आकलन कक्षा शिक्षक द्वारा दैनिक आधार पर लिया जाता है। तो, मेरा स्कूल दुनिया का सबसे अच्छा स्कूल है।

No comments:

Post a Comment

ESSAY ON MY SCHOOL IN HINDI मेरा स्कूल निबंध हिंदी

मेरा स्कूल/  विद्यालय मेरा विद्यालय बहुत भव्य है यह तीन मंजिलें की शानदार रूप से संरचित इमारत हैं और यह इमारत शहर के केंद्र में स्थित हैं।...